Digital Marketing क्या है और कैसे सीखें? जाने पूरी जानकारी हिंदी में

आज के ब्लॉग में हम "Digital Marketing क्या है" (What is Digital Marketing in hindi) के बारे  में जानेंगे।डिजिटल मार्केटिंग को इंटरनेट मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते हैं।  इन दिनों की बढ़ती चीजों में से एक है। पिछले एक दशक में इंटरनेट के सभी लोगों के उपयोग में भारी वृद्धि हुई है। मनुष्य अपने काम को करवाने के लिए किसी भी प्रकार के डेटा को खोजने के लिए आस-पास के स्थानीय स्टोर को खोजने से लेकर इंटरनेट पर बहुत हद तक निर्भर करता है।

Digital Marketing

यह ब्लॉग पोस्ट आपको यह समझने में मदद करेगी कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और विभिन्न प्रकार की डिजिटल मार्केटिंग सेवा कंपनी / व्यक्ति अपनी डिजिटल उपस्थिति बढ़ाने का विकल्प चुनते हैं। यह  ब्लॉग डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Digital Marketing in hindi) और Digital Marketing कैसे सीखे के बारे में भी बात करेगा। 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? - What is Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग एक सर्वव्यापी शब्द है जिसमें डिजिटल चैनल शामिल हैं, जैसे कि कंटेंट मार्केटिंग, एसईओ, ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग इत्यादि। ये सिर्फ ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों तक ही सीमित नहीं हैं। वास्तव में, टीवी, रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक बिलबोर्ड जैसे ऑफलाइन मार्केटिंग चैनल आज भी डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। 

जबकि लोग ज्यादातर ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों / तकनीकों जैसे एसईओ, पीपीसी, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और अन्य को Digital Marketing के साथ जोड़ते हैं, एक अच्छी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति ब्रांड पहचान और स्मरण को बढ़ावा देने के लिए ऑफलाइन मार्केटिंग चैनलों का भी उपयोग करेगी।

एक औसत उपयोगकर्ता टेलीविजन, कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन, रेडियो और अन्य पारंपरिक मीडिया के माध्यम से सामग्री का उपभोग करता है। विभिन्न प्रकार के मीडिया के इस निरंतर संपर्क ने जानकारी को अधिभार के लिए प्रेरित किया है, जिससे खरीदार की यात्रा और जटिल हो गई है। डिजिटल मार्केटिंग ने ब्रांडों को विभिन्न चैनलों और टचप्वाइंट के माध्यम से खुद को दृश्यमान बनाकर प्रासंगिक रहने की अनुमति दी है।

परंपरागत विपणन चैनलों, जैसे कि टेलीविजन, समाचार पत्रों, होर्डिंग, और इसी तरह के अलावा, विपणनकर्ता इन डिजिटल चैनलों का उपयोग अपनी खरीद यात्रा के माध्यम से संभावनाओं का मार्गदर्शन करने और अपने मौजूदा ग्राहकों के साथ संपर्क में रखने के लिए करते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार - Types of Digital Marketing

Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग को 10 प्रकारों में विभाजित किया गया है। यहां विभिन्न प्रकार के Digital Marketing की सूची दी गई है- 

  1. Search Engine Optimization (SEO)
  2. Pay Per Click (PPC)
  3. Content Marketing
  4. Social Media Marketing (SMM) 
  5. Affiliate Marketing
  6. Mobile Marketing
  7. Email Marketing 
  8. Conversational AI   
  9. Web Analytics 
  10. Digital Advertising

Search Engine Optimization (SEO)

SEOआपके कंटेंट मार्केटिंग प्रयासों के लिए जेटपैक का काम करता है। एसईओ में आपके पसंदीदा कीवर्ड के लिए खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में आपकी वेबसाइट की दृश्यता को बढ़ाने के लिए ऑन-पेज और ऑफ-पेज गतिविधियाँ शामिल हैं।

इससे पहले, SEO मुख्य रूप से पाठ-आधारित था, लेकिन हाल के वर्षों में आवाज की खोज ने प्रमुखता हासिल की है, यही कारण है कि आपकी एसईओ गतिविधियों को एक संवादी दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि एसईओ अवैतनिक या जैविक खोज परिणामों से संबंधित है, जो शुद्ध रूप से योग्यता के आधार पर Google द्वारा पॉपुलेट किए जाते हैं, यानी आपकी वेबसाइट (और इसकी सामग्री) उपयोगकर्ता के लिए कितनी अनुकूल है।

यह देखते हुए कि Google की वैश्विक खोज बाजार में 90% के आसपास एक वाइस-ग्रिप है, Digital Marketing की यह शाखा आपको एक कीवर्ड के लिए केवल शीर्ष खोज परिणाम से 22,000 वेबसाइट विज़िटर को आकर्षित करने में मदद कर सकती है।

Pay Per Click (PPC)

यह बिना कहे चला जाता है कि SEO के साथ डिजिटल मार्केटिंग की यह शाखा, विशेष रूप से उन खोजशब्दों के विश्लेषण की मांग करती है, जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं। आप अपने शोध को अंजाम देने के लिए Google कीवर्ड प्लानर और Google ऐडवर्ड्स का उपयोग कर सकते हैं और उन खोजशब्दों के समूह पर पहुँच सकते हैं जो आपके लिए अभी तक लोकप्रिय हैं।

 फिर यह दोनों छोटी और साथ ही लंबी अवधि के पीपीसी परियोजनाओं को क्रियान्वित करने का मामला है जो Google पर भुगतान किए गए विज्ञापन के माध्यम से उपयोगकर्ता द्वारा आपकी साइट पर क्लिक करने पर आपसे हर बार शुल्क लेगा।

Content Marketing

सामग्री निर्माण आपकी संपूर्ण Digital Marketing रणनीति की रीढ़ है। आपको कोई प्रलेखित सामग्री विपणन रणनीति मिली है या नहीं, आप अन्य चैनलों के माध्यम से अपने खरीदारों को सूचित करने, मनोरंजन करने, प्रेरित करने या मनाने के लिए सामग्री बना रहे हैं। 

सामग्री के कुछ सबसे सामान्य स्वरूपों में पाठ (ब्लॉग पोस्ट), वीडियो, चित्र, इन्फोग्राफिक्स, पॉडकास्ट, स्लाइड डेक और ईबुक शामिल हैं।

Social Media Marketing (SMM)

सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) सुनिश्चित करें कि आप उन प्लेटफार्मों पर मौजूद हैं, जिन पर आपके उपयोगकर्ता सबसे अधिक समय बिता रहे हैं। इनमें फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम शामिल हैं, जहां आप ऑर्गेनिक और पेड चैनल दोनों के माध्यम से सामग्री वितरित कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया ने वीडियो मार्केटिंग और पंचांग सामग्री की लहर के प्रसार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह दो तरह से संचार करने में सक्षम बनाता है और आपके प्रशंसक और अनुयायी आपकी सामग्री पर लाइक, कमेंट, डायरेक्ट मैसेज या अपने पेज पर पोस्ट करके आपके साथ बातचीत कर सकते हैं।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing की अवधारणा कमीशन-आधारित बिक्री के समान है। संगठन अपने सहयोगियों को कस्टम लिंक प्रदान करते हैं। सहयोगी हर बार जब कोई अपने कस्टम लिंक के माध्यम से खरीदता है तो एक विशिष्ट कटौती / कमीशन कमाता है। प्रभाव विपणन को संबद्ध विपणन का एक आधुनिक और विकसित स्पिन-ऑफ माना जा सकता है।

Mobile Marketing

दुनिया भर में स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 2020 में 3.5 बिलियन तक बढ़ने की उम्मीद है। इस अवसर पर बैंक, मोबाइल ऐप, ईमेल, मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से अपने स्मार्टफ़ोन पर अपने उपयोगकर्ताओं से जुड़ते हैं। चलते-फिरते उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़कर, ब्रांड अपनी मार्केटिंग रणनीतियों का अनुकूलन करने और समय पर संदेश भेजने में सक्षम हो गए हैं।

Email Marketing 

ईमेल मार्केटिंग ठंडे और गर्म संपर्कों के डेटाबेस को बनाए रखने और उन्हें आपके ब्रांड, उत्पादों और सेवाओं के बारे में ईमेल अलर्ट भेजने की प्रक्रिया है। यह निरंतर आधार पर अपने दर्शकों के साथ संवाद करने के लिए एक प्रभावी चैनल है। ईमेल मार्केटिंग आपके सब्सक्राइबर बेस के निर्माण, नए ग्राहकों को ऑनबोर्ड करने, मौजूदा वाले बनाए रखने, छूट और ऑफ़र को बढ़ावा देने और सामग्री वितरित करने के लिए उपयोगी है।

Conversational AI

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI ) और मशीन लर्निंग (ML) जैसी प्रौद्योगिकियों के उदय ने संवादी एआई जैसी अधिक विकसित विपणन रणनीतियों के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। वॉयस सर्च, चैटबॉट्स और डिजिटल असिस्टेंट को अपनाने के कारण प्रचलित, Digital Marketing के लिए संवादी एआई महत्वपूर्ण हो जाता है।

Web Analytics

वेब एनालिटिक्स डेटा एकत्र करने, मापने, विश्लेषण और रिपोर्टिंग का अभ्यास है। यह आमतौर पर Google Analytics के माध्यम से ट्रैक किया जाता है, लेकिन वेबसाइटें अपने विश्लेषणात्मक टूल भी बना सकती हैं। एकत्र किया गया डेटा मात्रात्मक या गुणात्मक हो सकता है। वेब विश्लेषिकी विपणक को ट्रैफ़िक के स्रोतों, क्या काम कर रहा है और क्या नहीं, निवेश पर लाभ (ROI), और कैसे वे अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को बढ़ा सकते हैं, को समझने में मदद करता है।

Digital Advertising

डिजिटल विज्ञापन विभिन्न ऑनलाइन विज्ञापन रणनीतियों के लिए एक छत्र शब्द है। डिजिटल विज्ञापन के लिए विशिष्ट मूल्य निर्धारण / बोली कार्यनीतियां मूल्य-प्रति-क्लिक (CPC) और मूल्य-प्रति-मिल (CPM), यानी प्रति हज़ार छापे हैं। डिजिटल विज्ञापन के सामान्य प्रारूप खोज इंजन विपणन (SEM), प्रदर्शन विज्ञापन, देशी विज्ञापन, सोशल मीडिया विज्ञापन और प्रोग्रामेटिक विज्ञापन हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे? How to learn digital marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग के कई अलग-अलग पहलू हैं, और इन सभी अलग-अलग क्षेत्रों में सामान्य शिक्षा प्रदान करना - सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) और सोशल मीडिया से लेकर ईमेल मार्केटिंग तक - यह समझना आवश्यक है कि क्या अलग-अलग विषयों पर एक साथ काम करना सफलता का अभियान है ।

अपनी टीम में शामिल होने के लिए Digital Marketing पेशेवरों की भर्ती करते समय, आपको उन लोगों की तलाश करनी चाहिए जो इस सामान्य ग्राउंडिंग के अधिकारी हैं और एक से दो विशेषज्ञ क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। 

रैंड फिशकिन, प्रमुख सर्च इंजन मार्केटिंग साइट मोजेज, एक व्यक्ति को एक या दो क्षेत्रों में कई डिजिटल मार्केटिंग विषयों और विशिष्टताओं की इस बुनियादी समझ के साथ एक "टी-शेप वेब मार्केटर" कहता है, और कहता है कि इस तरह के उम्मीदवार कंपनियों के लिए मूल्यवान संपत्ति हैं क्योंकि वे समझते हैं कि विभिन्न विषय एक साथ कैसे फिट होते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में जहां आवश्यक हो समर्थन में कदम रख सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है Digital Marketing Course in Hindi Free

ऑनलाइन कई Digital Marketing Course उपलब्ध हैं, जिनमें सामान्य परिचयात्मक Course से लेकर विभिन्न डिजिटल विपणन विषयों के लिए विशिष्ट योग्यताएं शामिल हैं। हमने उन योग्यताओं और पाठ्यक्रमों को सूचीबद्ध किया है जो हमें लगता है कि आपके डिजिटल मार्केटिंग अभियानों की प्रभावशीलता का अनुकूलन करने वाले व्यवसाय के स्वामी के रूप में आपके लिए सबसे अधिक मूल्यवान होंगे।

CONCLUSION

आज आपने इस लेख में जाना की डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi), डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Digital Marketing in hindi) और Digital Marketing कैसे सीखे, डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या होता है। आपको यह ब्लॉग कैसा लगा हमें Comment में जरूर बताएं। और इस पोस्ट को SOCIAL नेटवर्क जैसे की ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सप्प आदि पर SHARE करें।

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