E-commerce क्या है और E-commerce बिजनेस मॉडल के प्रकार

जिन लोगों ने E-commerce शब्द के बारे में पहले कभी नहीं सुना है, उनके लिए पहला सवाल जो दिमाग में आता है, E-commerce क्या है? इस लेख में, हम विस्तार से चर्चा करते हैं कि वास्तव में ईकॉमर्स क्या है (What is ecommerce in Hindi)?, ईकॉमर्स व्यवसाय कैसे शुरू करें, ईकॉमर्स वेबसाइट कैसे चलाएं। यदि आप ई-कॉमर्स के साथ कुछ भी करने में रुचि रखते हैं या केवल प्रश्न की आवश्यकता है, इस लेख में "ई-कॉमर्स क्या है?" की पूरी जानकारी दी गयी है।

E-commerce

E-commerce क्या है? What is Ecommerce In Hindi

E-commerce वाक्यांश "Electronic commerce" का एक छोटा संस्करण है जो अनिवार्य रूप से वस्तुओं या सेवाओं के लिए किसी भी प्रकार की मुद्रा का online वर्णन करता है। ईकॉमर्स एक छाता शब्द है जो online खरीदने या बेचने के साथ करने के लिए सब कुछ कवर करता है, और कभी-कभी इसे "E Commerce," "e-commerce," या "eCommerce" के रूप में लिखा जा सकता है। वर्तनी की कोई भी विविधता सही है, और यह सभी इंटरनेट के माध्यम से व्यापार करने के समान कार्य का वर्णन करता है।

E-commerce की परिभाषा इतनी खुली हुई है (इसमें वस्तुतः किसी भी प्रकार की वस्तुओं या सेवाओं की ऑनलाइन खरीद या बिक्री शामिल है) इसलिए कई अलग-अलग प्रकार के E-commerce  व्यवसाय मौजूद हैं। इस लेख में, हम विभिन्न विकल्पों में गहराई से गोता लगाते हैं जो E-commerce व्यवसाय मालिकों के लिए ईकॉमर्स व्यवसाय चलाने के लिए उपलब्ध हैं।

E-commerce बिजनेस मॉडल के प्रकार - Types of e-commerce in hindi

E-commerce  के बारे में बात करते समय हमारे दिमाग में पहली बात यह आती है कि यह एक Online वाणिज्यिक या बिक्री लेनदेन है जो आपूर्तिकर्ता और ग्राहक के बीच होता है। जबकि अवधारणा का विचार सही है, इसमें अधिक विशिष्ट कारक शामिल हैं जो E-commerce को छह प्रमुख प्रकारों में वर्गीकृत करते हैं। प्रस्तावित सेवाओं के आधार पर, कई प्रकार के ईकामर्स मॉडल हैं जो वर्षों से विकसित किए गए हैं। प्रमुख वर्गीकरण ग्राहकों और विक्रेता पर आधारित है।

  • Business to consumer (B2C).
  • Business to business (B2B).
  • Consumer to business (C2B).
  • Consumer to consumer (C2C).

Product को किसके पास भेजा जाता है?

इसके बाद, E-commerce व्यवसाय अलग-अलग हो सकते हैं, जो व्यवसाय अपने उत्पादों को बेच रहे हैं। हालांकि यह सोचना आम बात हो सकती है कि सभी उत्पाद उपभोक्ताओं को बेचे जाते हैं, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है। कभी-कभी "उपभोक्ता" एक और व्यवसाय हो सकता है।

ये तीन मुख्य श्रेणियां हैं जो E-commerce व्यवसाय अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचते हैं:

B2B: यह Business-to-Business के लिए है। ईकॉमर्स व्यवसाय जो भौतिक या डिजिटल उत्पादों या सेवाओं को अन्य व्यवसायों को बेचते हैं, इस श्रेणी में आते हैं। उदाहरण के लिए, इसमें निर्माता या आपूर्तिकर्ता शामिल हो सकते हैं जो अन्य व्यवसायों के लिए सामग्री या उत्पाद प्रदान करते हैं।

B2C: यह Business-to-Consumer के लिए है। Ecommerce व्यवसाय जो उपभोक्ताओं को भौतिक या डिजिटल उत्पादों या सेवाओं को बेचते हैं, इस श्रेणी में आते हैं। इसमें रिटेलर्स या Ecommerce रिटेलर्स शामिल हैं जो अंतिम उपभोक्ता को उत्पाद बेचते हैं।

B2G: यह Business-to-Government के लिए है। सरकारी संस्थानों या एजेंसियों को भौतिक या डिजिटल उत्पादों या सेवाओं को बेचने वाले ईकॉमर्स व्यवसाय इस श्रेणी में आते हैं। उदाहरण के लिए, इसमें ऐसे व्यवसाय शामिल हो सकते हैं जो विशेष सॉफ़्टवेयर, कार्यालय फर्नीचर, वर्दी आदि बनाते हैं।

जबकि अधिकांश व्यवसाय आम तौर पर इन श्रेणियों में से किसी एक को अपने उत्पाद बेचते हैं, Ecommerce व्यवसायों के लिए उपभोक्ताओं की एक से अधिक श्रेणियों में बेचना पूरी तरह से संभव है। ईकॉमर्स व्यवसायों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे अपने उत्पादों को किसे बेचते हैं क्योंकि यह उनके विपणन, उनकी ब्रांडिंग प्रक्रियाओं, उनके मार्कअप आदि जैसे महत्वपूर्ण निर्णयों को प्रभावित करता है।

Product के प्रकार क्या हैं?

प्रत्येक E-commerce व्यवसाय को विभिन्न प्रकार के उत्पादों द्वारा विभेदित किया जा सकता है जो इसे बेचता है। चार मुख्य उत्पाद हैं जिन्हें कोई भी E-commerce व्यवसाय बेच सकता है और वे हैं:

  • Physical Products
  • Digital Products
  • Services
  • Affiliates

हर एक E-commerce व्यवसाय online इन श्रेणियों में से एक या अधिक में फिट हो सकता है, और यह मूल रूप से आपको बताता है कि वे अपने ग्राहकों को किस प्रकार के उत्पाद बेचते हैं।

कुछ E-commerce व्यवसाय भौतिक उत्पादों को बेचते हैं जिसका अर्थ है कि व्यापार में वास्तविक मूर्त उत्पाद हैं जो वे अपने ग्राहकों को भेजते हैं, और जब उनके ग्राहक शिपिंग पैकेज खोलते हैं तो एक भौतिक उत्पाद होगा जो वे छू सकते हैं, महसूस कर सकते हैं और देख सकते हैं।

दूसरी ओर, डिजिटल उत्पाद कुछ ऐसे हैं जो E-commerce व्यवसाय ऑनलाइन बेच सकते हैं लेकिन वे वास्तविक भौतिक उत्पाद नहीं हैं जिन्हें अपने ग्राहकों को भेजा जा सकता है। अक्सर, जब एक डिजिटल उत्पाद ऑनलाइन खरीदा जाता है, तो ग्राहक सीधे डिजिटल फ़ाइलों को डाउनलोड कर सकता है, ताकि व्यवसाय के लिए वास्तव में ग्राहक के लिए कुछ भी जहाज न हो सके।

व्यवसाय डिजिटल या इन-पर्सन सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं जिन्हें उनके ग्राहक online खरीद सकते हैं। इन सेवाओं में डिज़ाइन सेवाओं या स्ट्रीमिंग सेवाओं (दोनों डिजिटल सेवाएँ) से लेकर गृह सुधार सेवाएँ या डॉग-वॉकिंग सेवाएँ (जो इन-पर्सन सेवाएँ हैं) तक कुछ भी शामिल हो सकते हैं। कोई भी व्यवसाय जो एक भौतिक या डिजिटल उत्पाद के बजाय एक सेवा प्रदान करता है, इस श्रेणी में शामिल किया जा सकता है।

अंत में, E-commerce व्यवसाय भी सहबद्ध लिंक के माध्यम से कमीशन कमा सकते हैं जो उन्हें बिक्री की सुविधा के लिए राजस्व का एक हिस्सा भुगतान करते हैं। E-commerce व्यवसाय जो सहबद्ध कमीशन कमाते हैं, वे ब्लॉग, प्रभावशाली वेबसाइट, या यहां तक ​​कि कैनोपी जैसी वेबसाइटें भी हो सकती हैं, जो उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन बेची जाने वाली उत्पादों की बिक्री करती हैं। यदि आप अपना स्वयं का संबद्ध Ecommerce स्टोर बनाने में रुचि रखते हैं, तो संबद्ध E-commerce स्टोर लेख बनाने के लिए हमारे शुरुआती गाइड को देखें।

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