नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं और कैसे करें - Network Marketing in Hindi?

आज के लेख में, हम जानेंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (Network Marketing in Hindi)?. जिसे हम आज भी अक्सर सुनते हैं। इस मामले में आने से पहले कई लोग घबरा जाते हैं क्योंकि इसके पीछे कई तरह की अफवाहें और गलत धारणाएं होती हैं। मैं यहां एक बात स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं किसी भी Network Marketing से संबद्ध नहीं है और मैं किसी विशेष उत्पाद या संगठन का प्रचार नहीं कर रहा हूं। यह लेख पूरी तरह से स्वतंत्र राय पर आधारित है।

Network Marketing in Hindi

Network Marketing in Hindi: बहुत से लोग पूछ रहे हैं कि Network Marketing क्या है, What is network marketing in hindi, सभी लोग Google पर यूट्यूब पर खोज कर रहे हैं और यह सवाल पूछ रहे हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें और इसके बारे में जानकारी चाहते हैं और शायद आपका भी यही सवाल है।

Networking Marketing मुख्य रूप से एक Marketing Tool है जो उत्पादकों द्वारा अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। किसी व्यवसाय के सफल चैनेलाइजेशन के लिए, एक वितरक नेटवर्क बनाया जाता है जो बहुस्तरीय भी हो सकता है।

यदि आप Network marketing Kya Hai? इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है तो आज हम आपको इस पोस्ट में Networking Marketing की दुनिया में गहराई से उतरेंगे और  इसका उपयोग कैसे करते हैं। आइये सबसे पहले Network Marketing in Hindi के बारे में जानते है। 

Network Marketing क्या है? (Network Marketing in Hindi)

Network Marketing मार्केटिंग का एक तरीका है जो किसी व्यवसाय को विकसित करने या किसी उत्पाद को बेचने के लिए अपने व्यक्तिगत Network का उपयोग करने वाले व्यक्तियों पर निर्भर करता है। इन Network का उपयोग ग्राहकों या साझेदारों को उत्पन्न करने और भर्ती करने के लिए किया जाता है, आमतौर पर नई भर्तियों के लिए प्रशिक्षण और मेंटरशिप प्रक्रिया को लागू करना।

Network marketing एक संगठनात्मक संरचना है जहाँ एक production company के उत्पादों की बिक्री विकेंद्रीकृत होती है। पूर्णकालिक बिक्री कर्मचारियों को नियुक्त करने वाली company के बजाय, उत्पादों को स्वतंत्र विक्रेता द्वारा बेचा जाता है। आमतौर पर, यह थोक में निर्माता से विक्रेता खरीद उत्पादों के साथ किया जाता है और फिर उन्हें अपने दम पर बेच रहा है, अक्सर बिक्री रातों में वे friend और family के लिए होस्ट करते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां कई अलग-अलग production क्षेत्रों में मौजूद हैं, जिनमें makeup, clothing और घरेलू सामान जैसे उत्पादों की बिक्री करने वाली लोकप्रिय company शामिल हैं। इस क्षेत्र को अक्सर network marketing कंपनी की बिक्री बल की लाभप्रदता से संबंधित आलोचना का सामना करना पड़ता है। कई संगठनों में, बिक्री के अधिकांश उत्पादों को विक्रेता को ब्लॉक बेचने के रूप में हैं। नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में शामिल होने या न होने पर विचार करते समय, पैसे खोने से बचने के लिए सबसे पहले अपना शोध करना महत्वपूर्ण है।

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें? 

आपके उत्पाद या सेवा के विपणन के लिए आपके नेटवर्क का उपयोग करने के बीच एक बुनियादी अंतर है और Network Marketing जिसे Pyramid Selling भी कहा जाता है। मतभेदों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने उत्पाद का Marketing करने के लिए अपने Network का उपयोग करना ।

अधिकांश उद्यमी पाते हैं कि Networking उपलब्ध Marketing का सबसे प्रभावी तरीका है। नेटवर्किंग हर स्टार्ट-अप की marketing योजना का हिस्सा होना चाहिए, यह आपको अन्य व्यवसायों के साथ गठजोड़ करने में मदद करता है जो आपके उत्पाद या सेवा को उनके ग्राहकों को बढ़ावा देंगे।

यहाँ नेटवर्किंग को और अधिक सफल बनाने के कुछ तरीके दिए गए हैं:

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल कैसे हो?

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए आपको निम्नलिखित बातों से अवगत होना चाहिए:

1. आपको अपने लक्ष्य को जानना होगा

आपको अपने दर्शकों (audience’s) की आवश्यकताओं को समझने की आवश्यकता है ताकि आप सबसे अच्छा समाधान प्रदान कर सकें। सबसे अच्छा समाधान प्रदान करने के लिए।

2. सही कंपनी चुनें

किसी भी कंपनी का चयन करने से पहले एक विस्तृत शोध करें, सभी तथ्यों को जानना महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से जांचें कि क्या उनके पास आपके लक्षित दर्शकों की जरूरत है।

3. एक व्यवसाय योजना बनाएं

आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने और विस्तार करने से पहले एक स्पष्ट लक्ष्य, सब कुछ नियोजित और स्थान पर होना चाहिए।

नेटवर्क मार्केटिंग (Network Marketing) के फायदे

Network के Marketing system के पैमाने पर कोई प्रतिबंध नहीं हैं। यह इसलिए है क्योंकि businesses अनगिनत लोगों के साथ वितरक बनने के लिए टाई करेंगे। इसके अलावा, वितरक अन्य उप-वितरकों के साथ उत्पाद के राजस्व को बढ़ाने के लिए आगे समन्वय कर सकते हैं।

Company को अपने उत्पादों को बेचने के लिए विज्ञापनों पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि एक स्थिर और कुशल वितरण network है जो सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचता है। डीलर सिस्टम, इसलिए खुदरा विक्रेताओं के लाभ मार्जिन को कम करता है, जिसे निगम लागत के रूप में मानते हैं। इस तरह के प्रीमियम खुदरा विक्रेताओं को दिए जाते हैं, और व्यवसायों को अपनी जिम्मेदारी नहीं निभानी चाहिए।

एक और लाभ यह है कि निगमों को भंडारण और वितरण पर बहुत पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये जोखिम खुदरा विक्रेताओं द्वारा खुद को कवर किया जा रहा है। अंत में, यह संरचना वितरकों को व्यवसाय के साथ उनके व्यवहार से असीमित राजस्व अर्जित करने में सक्षम बनाती है। हम अपने स्वयं के business से आय के साथ-साथ प्रोत्साहन भी अर्जित करेंगे।

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान

चूंकि निर्माता उपभोक्ताओं की मांग का आकलन करने के लिए वितरकों पर भरोसा करते हैं, इसलिए उत्पादन की उम्मीदें भविष्यवाणी करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। वे अपने माल को अंडर या ओवर बेच सकते हैं।

यह वितरक है जो व्यापार के इस रूप में अंतिम उपभोक्ताओं को माल की डिलीवरी को बढ़ावा देते हैं। इस संबंध में, निर्माताओं की एक सीमित भूमिका है।

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार

नेटवर्क मार्केटिंग में पैसा बनाने के लिए तीन बुनियादी प्रकार की व्यवस्थित रणनीतियों का उपयोग करना शामिल है - भवन और प्रबंधन, लीड जनरेशन और भर्ती। तीन प्रकार के Network Marketing मॉडल उपलब्ध हैं-

  1. Single-Tier Network Marketing
  2. Two-Tier Network Marketing
  3. Multi-Level Marketing

MLM क्या है? What is Network Marketing or MLM in Hindi

Network या Referral marketing के रूप में भी जाना जाता है, MLM एक वितरण-आधारित विपणन रणनीति है जिसमें commission के ओवरराइडिंग के दो या अधिक टियर होते हैं। यह उपभोक्ताओं को उत्पादों के वितरण के लिए एक प्रणाली में शामिल होने का अवसर प्रदान करता है।

दूसरे शब्दों में, MLM कंपनियाँ स्वतंत्र वितरकों को भर्ती करने और उत्पादों को बेचने और बेचने के लिए प्रेरित करके अपनी बिक्री बल का प्रबंधन करती हैं - आहार की खुराक से लेकर बरतन तक उत्पादों। कुछ ऐसे ब्रांड जिनसे आप परिचित हो सकते हैं, Avon, Amway, Mary Kay, Herbalife, Cosway, Tupperware आदि।

नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

दुनिया की 2020 के Top 5 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां है -

Global network marketing उद्योग में ये शीर्ष खिलाड़ी पिछले एक दशक से अपने प्रमुख पदों को बनाए हुए हैं। ये MLM कंपनियाँ ग्राहक आधार को बढ़ाने और अपने नेटवर्क का उपयोग करके व्यवसाय के विकास में स्वतंत्र उद्यमियों को अनुमति देने पर केंद्रित हैं।

  1. Amway - US$ 8.8 Billion
  2. Market America - US$ 7.3 Billion
  3. Avon Products Inc. - US$ 5.5 Billion
  4. Herbalife - US$ 4.9 Billion
  5. Nu Skin - US$  4.6  Billion

नेटवर्क मार्केटिंग का जन्मदाता कौन है?

1930 में वापस Carl Rehnborg के नाम से एक व्यक्ति था। 1917 और 1927 के बीच चीन में रहते हुए उन्हें पहली बार आपके आहार में पूरक आहार और लोगों को मिलने वाले अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लाभों से परिचित कराया गया था।

जब Carl वापस America गए तो उन्होंने The California विटामिन कंपनी नामक एक कंपनी की स्थापना की। 1939 में उन्होंने कंपनी को Nutrilite के रूप में फिर से ब्रांड किया। यह 6 साल बाद तक नहीं था कि Carl ने अपनी कंपनी की बिक्री को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए बहु स्तरीय Marketing रणनीति का आविष्कार किया।

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