अगर आप टीवी देखते हैं तो आपने टीआरपी के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन बहुत से लोगों को इसके बारे में पता नहीं है कि TRP Kya Hai?, TRP Full form, टीआरपी का मतलब क्या होता है? हम सभी जानते हैं कि भारत में 200 से अधिक टीवी चैनल हैं और अगर घर में कई लोग हैं, तो हर कोई अपने पसंदीदा चैनल अपने अनुसार देखना पसंद करता है।
TRP एक उपकरण है जो हमें किसी चैनल या प्रोग्राम की लोकप्रियता को बताता है। किसी भी channel या program की TRP उस प्रोग्राम पर निर्भर करती है जो प्रदर्शित होता है।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी विशेष शो या चैनल की TRP मापने के दौरान किन मापदंडों पर विचार किया जाता है
अगर आप भी टीआरपी के बारे में नहीं जानते हैं आप टीआरपी के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह हैं। क्योंकि आज आपको इसके बारे में TRP कि पूरी जानकारी मिल जाएगी और आपको पता चल जाएगा कि TRP क्या है और इसकी जाँच (Chek) कैसे की जाती है।
टीआरपी क्या हैं What is TRP in Hindi
TRP marketing और advertising एजेंसियों द्वारा इस दर्शक संख्या का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग की जाने वाली metric है। TRP या Television Rating Point, न्यायाधीशों को देखने के लिए और दर्शकों की पसंद को सूचीबद्ध करने के लिए उपकरण है।
यह गणना करने में मदद करता है कि कौन सा channel और कार्यक्रम सबसे अधिक देखा जाता है या यह एक TV channel या एक कार्यक्रम की लोकप्रियता को इंगित करता है। यह दिखाता है कि लोग कितनी बार किसी चैनल या किसी विशेष कार्यक्रम को देख रहे हैं।
TRP का मतलब क्या होता है TRP meaning In Hindi
TRP का मतलब "Television Rating Point" है। किसी भी चैनल या प्रोग्राम की TRP उस प्रोग्राम पर निर्भर करती है जो प्रदर्शित होता है। TRP दर वह है जिस पर एक TV channel की टीआरपी की गणना की जाती है।
इन नंबरों को विभिन्न भौगोलिक और जनसांख्यिकीय क्षेत्रों में समग्र टीवी मालिकों से नमूने के रूप में माना जाता है। TRP विज्ञापनदाताओं और निवेशकों को लोगों के Mood को समझने में सक्षम बनाता है।
टीआरपी का फुल फॉर्म क्या होता है? TRP Full Form in Hindi
TRP Full Form: TRP का फुल फॉर्म "Television Rating Point" है। RTP एक ऐसा Tool है जो टीवी चैनलों के दर्शकों की संख्या को प्रकट करता है और किसी program या channel की लोकप्रियता को समझने में मददगार होता है।
यह डेटा सांख्यिकीय प्रयोजनों और किसी दिए गए जनसांख्यिकीय और ज्यामितीय क्षेत्रों के भीतर लक्षित दर्शकों को निर्धारित करने के लिए विज्ञापन कंपनियों के लिए अत्यधिक उपयोगी है।
TRP: Television Rating Point
टीआरपी को हिन्दी में टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट कहा जाता है। यह प्रति सप्ताह Tv चैनल रेटिंग दिखाता है जो high या low है। हर हफ्ते ट्रैप रेटिंग में बदलाव होता है। यह उन लोगों पर निर्भर करता है जो अधिक या कम चैनल देखते हैं।
TRP की गणना (Calculated) कैसे की जाती है? How to Calculate TRP in hindi
एक Device TRP को पहचानने और गणना करने के लिए कुछ हज़ार viewer के घरों में TV सेट से जुड़ी है। इन नंबरों को विभिन्न भौगोलिक और जनसांख्यिकीय क्षेत्रों में समग्र TV मालिकों से नमूने के रूप में माना लिया जाता है।
डिवाइस को "People Meter" कहा जाता है। यह उस समय और कार्यक्रम को Record करता है जिसे दर्शक किसी विशेष दिन देखता है। फिर, औसत 30 Days की अवधि के लिए लिया जाता है जो किसी विशेष चैनल के लिए दर्शकों की स्थिति देता है।
People Meter के माध्यम से एक मिनट के लिए टीवी चैनल या कार्यक्रम की जानकारी INTAM द्वारा की जाती है, एक निगरानी टीम यानी भारतीय टेलीविजन ऑडियंस माप। जानकारी का विश्लेषण करने के बाद, टीम तय करती है कि Channel या कार्यक्रम की टीआरपी क्या है।
टीआरपी का क्या महत्व है?
टीआरपी को इतना महत्व दिया जाता है क्योंकि यह सीधे चैनल के राजस्व से संबंधित है। एक चैनल की टीआरपी जिसे दर्शकों की संख्या कम मिलती है और उसे विज्ञापन कम मिलते हैं।
T.R.P. विज्ञापनदाताओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह उन्हें आसानी से यह जानने में मदद करता है कि किस चैनल पर उन्हें विज्ञापन रखने से अधिकतम लाभ मिलेगा। विज्ञापनदाताओं के लिए यह बहुत उपयोगी है। प्रत्येक विज्ञापनदाता उच्चतम TRP वाले चैनल पर विज्ञापन देना पसंद करता है, क्योंकि उसे अधिक दर्शक मिलते हैं।
चैनल को जितनी ज्यादा टीआरपी मिलती है, उतना ही ज्यादा कॉन्ट्रैक्ट मिलता है और जितना कमाता है। मतलब, टीचिंग की टीआरपी जितनी ज्यादा होगी, आप उतनी ही ज्यादा कमाई करेंगे।
टीवी चैनल की टीआरपी कैसे चेक करें?
"People Meter" का उपयोग टीवी सीरियल और चैनल की टीआरपी की जांच के लिए किया जाता है। ये मीटर निर्धारित करते हैं कि कौन सा चैनल विशिष्ट आवृत्ति द्वारा देखा जा रहा है।
People Meter के माध्यम से, लोगों के टेलीविजन की 1 मिनट की जानकारी मॉनिटरिंग टीम को दी जाती है। टीआरपी का पता लगाने के लिए आपको अपने टेलीविजन या डिश में एक सेटअप बॉक्स लगाने के लिए कहा जाता है। टीआरपी की चेक इस सेटअप बॉक्स के माध्यम से की जाती है।
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