Hindi Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये | How to increase Website Traffic – Hindi Blog

प्रत्येक छोटा व्यवसाय अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहता है, इसके बिना व्यवसाय बहुत कम मूल्य का है। क्या कोई वेबसाइट होने का कोई मतलब है अगर वह कोई ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं कर रहा है? वेबसाइट ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? टिप्स हिंदी में पढ़े जाएंगे। अगर आप इन टिप्स को ध्यान में रखते हैं। तो ब्लॉग पर ट्रैफिक जरूर बढ़ेगा। आइए जानें कि ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कैसे बढ़ाया जाए?

How to increase Website Traffic

यदि आप चाहते हैं कि आपका Blog पोस्ट वास्तव में आपकी वेबसाइट पर अपने जैविक ट्रैफ़िक संख्या को बढ़ाना शुरू कर दे, तो आपकी content को अद्भुत होना चाहिए। आपके द्वारा content का एक नया टुकड़ा लिखने के बाद, अपने आप से पूछें, "क्या मैं इसे अपने दोस्तों या सहकर्मियों के साथ साझा करूंगा?"। अपने ब्लॉग पोस्ट में मूल्यवान और कार्रवाई योग्य जानकारी बनाना सुनिश्चित करें, एक उपयोगी वीडियो या कुछ सहायक छवियों का उपयोग करके अपनी सामग्री को मिलाएं, सोशल मीडिया शेयर बटन शामिल करें, और प्रतिष्ठित बैक टेक्स्ट में डालें जहां आपके पाठक आपकी जानकारी को मान्य करने के लिए जा सकते हैं।

वेबसाइट ट्रैफ़िक किसी भी ईकामर्स व्यवसाय का एक अभिन्न हिस्सा है। कोई वेब ट्रैफ़िक का अर्थ कोई ग्राहक नहीं है, और इसलिए कोई बिक्री नहीं है। अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं और इस लेख में हम आपकी छोटी व्यावसायिक वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने के 10 Best तरीकों पर नज़र डालेंगे जो वास्तव में काम करते हैं!

वेबसाइट (Blog) पर Traffic को कैसे बढ़ाये ?  (How to increase Website Traffic)

यदि आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको पहले ब्लॉग वेबसाइट को पूरा करना होगा और वेबसाइट को अच्छी तरह डिज़ाइन करना होगा। यदि आप ब्लॉग को पूरा और डिज़ाइन करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। आगंतुक आपके ब्लॉग को पसंद करेंगे और अच्छा ट्रैफिक तभी आएगा जब आप एक अच्छी वेबसाइट देखेंगे और वेबसाइट को पूरा करेंगे। और अक्सर वे हर छोटे उपकरण या हैक करने के बाद खुद को समाप्त कर लेंगे जो "अब और अधिक ट्रैफ़िक" या "आपके ट्रैफ़िक को रात भर बढ़ाने" का वादा करता है। अधिकांश समय, यह रात भर की प्रक्रिया नहीं है, इसमें समय लगता है। । मैं वेबसाइट के Traffic को बढ़ाने के लिए 10 सरल लेकिन प्रभावी तरीकों को शामिल करूंगा। उन 10 महत्वपूर्ण सुझावों पर एक त्वरित नज़र डालिए जिन्हें मैं आपके साथ साझा करूंगा।

1. Use Long-Tail Keywords

वे दिन आ गए हैं, जहां एक शब्द कीवर्ड का उपयोग खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) में अत्यधिक रैंक करने के लिए किया जाता है। आजकल, जब भी वे ऑनलाइन कुछ खोज रहे होते हैं, Google उन प्रमुख वाक्यांशों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है, जिन्हें वे टाइप करते हैं। 

वास्तव में, Google एल्गोरिदम के अधिकांश अपडेट विशिष्ट उपयोगकर्ता मिलान से अधिक "उपयोगकर्ता के इरादे" को समझने पर केंद्रित हैं। अधिकांश लोग एक विशिष्ट परिणाम की खोज के लिए एक से अधिक शब्दों का उपयोग करते हैं और यह वास्तव में आपके लिए एक अच्छी बात है! खोज जितनी अधिक विशिष्ट होगी, परिणाम उतने ही विशिष्ट होंगे। 

विशेष छोटे व्यवसायों के लिए, इससे विशिष्ट लंबी पूंछ वाले कीवर्ड के लिए वेब पेज बनाना और अनुकूलित करना आसान हो जाएगा ताकि उनके लक्षित दर्शक उन्हें खोज सकें। वास्तव में आपके उसी उद्योग या आला में होने वाले परिणामों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बारे में कोई चिंता नहीं है।

2. Create Engaging Videos 

Content जो कि आपकी छोटी व्यावसायिक वेबसाइट है। लेकिन, आपको अपने वेब आगंतुकों, संभावनाओं और ग्राहकों को व्यस्त रखने के लिए अपनी वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार की सामग्री रखने की आवश्यकता है।विपणन और बिक्री वीडियो अभी बेहद लोकप्रिय हैं! 

लघु और व्यावहारिक YouTube वीडियो आपके लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें अपनी शर्तों पर अपनी सामग्री के साथ बातचीत करने का एक और अवसर प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। यदि आपका ग्राहक आपके ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए 10 मिनट नहीं लेना चाहता है, तो वे आपके 5 मिनट के YouTube वीडियो को केवल देख या सुन सकते हैं। वीडियो का उपयोग करना आपके ग्राहकों और लक्षित दर्शकों को भी बताता है कि आप एक वर्तमान और आधुनिक छोटे व्यवसाय में हैं, जो आपके छोटे बाजार में अपने छोटे व्यवसाय ब्रांड को बेहतर ढंग से स्थापित करने में मदद करता है।

YouTube पर आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले प्रत्येक वीडियो के लिए, आपके पास एक वीडियो विवरण (जिसमें आप अपनी वेबसाइट पर लिंक वापस शामिल कर सकते हैं), आपके वीडियो को वर्गीकृत करने में मदद करने के लिए टैग और बंद कैप्शन शामिल हैं, ताकि आपके वीडियो को आसानी से बड़े से खाया जा सके दर्शकों। आप इन वीडियो को अपनी छोटी व्यावसायिक वेबसाइट पर भी पोस्ट कर सकते हैं और उन्हें अपने सोशल मीडिया पेज पर भी प्रकाशित कर सकते हैं।

3. Be a Guest Blogger

ब्लॉगिंग आपकी छोटी व्यावसायिक वेबसाइट के लिए अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक और ब्रांड जागरूकता उत्पन्न करने का एक प्रभावी तरीका है। एक लोकप्रिय ब्लॉग में बस एक पोस्ट आपकी वेबसाइट के आगंतुकों को दो गुना बेहतर कर सकती है और अंततः आपके ग्राहक आधार का विस्तार कर सकती है। 

वेब नई सामग्री के इर्द-गिर्द घूमता है और इसे फैलाने के लिए उपयोगकर्ताओं को देखने और उसके साथ सहभागिता करने पर निर्भर करता है। यदि आप नए दर्शकों तक पहुँचने में सक्षम हैं या संभावित रूप से उन लोगों की संख्या बढ़ाते हैं जो आपकी सामग्री देखेंगे, तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपकी बातचीत, टिप्पणियां, लाइक, शेयर आदि भी बढ़ेंगे।

ब्लॉग लेख के निचले भाग में, कई अतिथि ब्लॉगर्स एक संक्षिप्त जैव या "लेखक के बारे में" अनुभाग बनाते हैं। यह एक अन्य स्थान है जिसका उपयोग आप अपने व्यक्तिगत लेखन व्यक्तित्व को चमकने के लिए कर सकते हैं और अपने पाठकों को यह बता सकते हैं कि आप वास्तविक व्यक्ति हैं। आप अपनी छोटी व्यावसायिक वेबसाइट, अपने सोशल मीडिया पेज और व्यावसायिक फोटो के लिए एक लिंक शामिल कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि इस अनुभाग की जानकारी आपको और आपकी कंपनी का सर्वोत्तम तरीके से प्रतिनिधित्व करती है।

4. Use Pay-Per-Click Advertising

अपनी वेबसाइट विज़िटर ट्रैफ़िक को बढ़ाने का एक और बढ़िया तरीका है प्रति क्लिक (Pay-Per-Click) अभियान चलाना। एक पीपीसी अभियान आपको अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग करने की अनुमति देता है, जिससे उपयोगकर्ता को अधिक ट्रैफ़िक की उम्मीद में एक शीर्ष परिणाम मिलता है, जिससे इस प्रक्रिया में अधिक क्लिक और संभावित ग्राहक बनते हैं।

Pay-Per-Click अभियान योजना और कार्यान्वयन के लिए Google ऐडवर्ड्स उपकरण बहुत अधिक अग्रणी है। हालांकि, ऐसा करने के लिए आपको कुछ रुपये के साथ भाग लेना होगा। मूल रूप से, ऐडवर्ड्स में, आप अपने विशिष्ट विज्ञापन के लिए उसी लंबी पूंछ वाले खोजशब्द के लिए अनुकूलन करने की कोशिश कर रहे अन्य विज्ञापनों पर बोली लगा रहे हैं। इस कारण से, आपको केवल विशिष्ट और लक्षित लंबी पूंछ वाले खोजशब्दों के लिए एक ऐडवर्ड्स अभियान चलाना चाहिए जो आपके छोटे व्यवसाय के लिए कारगर साबित हुए हों। अच्छी खबर यह है, आप अपने बजट को पेनी के लिए नियंत्रित कर सकते हैं!

5. Provide Online Reviews

यदि आपके व्यवसाय के बारे में कोई बात नहीं कर रहा है, तो आप अपने छोटे व्यवसाय के लिए कोई नई बढ़त हासिल नहीं करेंगे! आपको वहाँ जाने की ज़रूरत है और अपनी छोटी व्यवसाय वेबसाइट को ज्ञात करें! वर्ड ऑफ माउथ वास्तव में आपकी छोटी व्यावसायिक जागरूकता को बहुत बढ़ा सकता है और नाटकीय रूप से यह प्रभाव डाल सकता है कि आपको कितने वेबसाइट विज़िटर प्राप्त होते हैं। लोग दूसरों की राय, समीक्षा, और मूल्यांकन पर भरोसा करते हैं जो पहले उनके समान रास्ते से नीचे आ चुके हैं। 

इस कारण से, यह अनिवार्य है कि आप अपने ग्राहकों को अपने छोटे व्यवसाय उत्पादों और सेवाओं की ऑनलाइन समीक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करें। आप अपनी छोटी व्यावसायिक वेबसाइट पर "समीक्षा" पृष्ठ पर उन ग्राहकों की ऑनलाइन समीक्षाओं को शामिल कर सकते हैं और उन्हें अपने Google मेरा व्यवसाय पृष्ठ में भी शामिल कर सकते हैं।

6. Embrace Affiliate Marketing

संबद्ध विपणन आपको अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अन्य वेबसाइटों या व्यक्तियों के साथ काम करने की अनुमति देता है। सहबद्ध विपणन में, तीन मुख्य खिलाड़ी होते हैं: व्यापारी, संबद्ध और ग्राहक। आप (व्यापारी) अपनी छोटी व्यावसायिक वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक चलाने के लिए अन्य वेबसाइटों और ऑनलाइन स्पेस पर अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए अन्य वेबसाइटों या व्यक्तियों (सहयोगी) के साथ अनुबंध करेंगे। इस लेनदेन से प्राप्त प्रत्येक भुगतान करने वाले ग्राहक के लिए, आपके सहयोगी को आय का एक अंश मिलेगा।

सहबद्ध विपणन के साथ आरंभ करने के लिए, आपको यह स्थापित करना होगा कि आपके सहयोगी कौन होंगे और उनकी कमीशन दर क्या होगी। यह सब प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के लिए आप गमरोड या डिजिटल उत्पाद डिलीवरी जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग आपके उत्पादों और सेवाओं के लिए नए दर्शकों और मार्केटिंग स्पेस में पहचान हासिल करने का एक शानदार तरीका है। जितने अधिक (आला) स्थान आपके छोटे व्यवसाय का विज्ञापन करते हैं, उतने अधिक लोग इसे देखेंगे!

7. Post on Social Media 

यदि आप अभी तक अपने छोटे व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया अकाउंट और पेज नहीं बना पाए हैं, तो मैं इस पर जोर नहीं दे सकता! फेसबुक, ट्विटर, पिनटेरेस्ट, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपकी छोटी व्यावसायिक वेबसाइट पर बढ़े हुए कार्बनिक ट्रैफ़िक के लिए संभावित सोने की खान हो सकते हैं। सोशल मीडिया मूल रूप से आपके छोटे व्यवसाय के लिए मुफ्त विज्ञापन है। आप अपने लक्षित श्रोताओं के साथ DMing (डायरेक्ट मैसेजिंग) के माध्यम से बातचीत कर सकते हैं, उपयोगी सामग्री पोस्ट कर सकते हैं जो सीधे उनके न्यूज़फ़ीड में दिखाई देगी, आपके बाज़ार उद्योग के अन्य नेताओं का अनुसरण करेगी, और आपके लक्षित दर्शकों के साथ नेटवर्क में नए संपर्क पा सकती है। विकल्प अंतहीन हैं!

अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल और पोस्ट विवरण में, आप अपनी छोटी व्यावसायिक वेबसाइट पर या उन विशिष्ट पृष्ठों पर लिंक बना सकते हैं जिन्हें आप ट्रैफ़िक बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन, यदि आप एक समर्पित सोशल मीडिया विकसित करना चाहते हैं, तो आपको लगातार और नियमित रूप से पोस्ट करने की आवश्यकता है। आप अपने सभी सोशल मीडिया पोस्ट को प्रबंधित और शेड्यूल करने में मदद करने के लिए बफ़र जैसे कंटेंट पोस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर निरंतरता सुनिश्चित कर सकें।

8. Attend Networking Events

सेमिनार, ट्रेड शो, नए छोटे व्यवसाय भव्य उद्घाटन आदि जैसे नेटवर्किंग कार्यक्रमों में भाग लेने को "पुरानी स्कूल" विपणन तकनीक माना जा सकता है, लेकिन वे अभी भी हमेशा की तरह प्रासंगिक हैं। नेटवर्किंग ईवेंट्स आपको (और आपके व्यवसाय को) आपके उसी आला के भीतर सीधे रास्ते में डालते हैं। आप एक साधारण बातचीत करके संभावित ग्राहकों के साथ संबंध बना सकते हैं। 

एक बार उन लोगों को पता चल जाता है कि आपका विशेष छोटा व्यवसाय मौजूद है, और नाम के साथ एक चेहरा लगा सकते हैं, तो वे आपके लिए अपनी वेबसाइट की जाँच करने की अधिक संभावना रखेंगे। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक प्रारंभिक दोस्ताना संबंध विकसित करना जो बिक्री की पिच पर केंद्रित नहीं है, आपके छोटे व्यवसाय ब्रांड के साथ विश्वास और जुड़ाव बनाने में मदद करता है। जब उस व्यक्ति की आवश्यकता होती है, तो वे स्वचालित रूप से आपके छोटे व्यवसाय के बारे में सोचते हैं।

9. Leverage Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक का एक विश्वसनीय स्रोत हो सकता है अगर यह सही तरीके से प्रबंधित हो। बहुत सारे संदेशों के साथ अपने ईमेल प्राप्तकर्ताओं पर बमबारी न करें। यदि आप करते हैं, तो वे अपने इनबॉक्स में उन पर शीशा लगाना सीखेंगे और स्वचालित रूप से उन्हें हटा देंगे, या आपके ईमेल को स्पैम के रूप में खराब कर देंगे।

एक नए उत्पाद या सेवा के बारे में एक सामयिक ईमेल अनुस्मारक, एक विशेष स्टोर पदोन्नति, या विशेष ग्राहक कूपन और सौदे महान ईमेल विपणन विषय हैं। अपने ईमेल बनाते समय अपने ग्राहकों को ध्यान में रखें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें केवल वे जानकारी भेज रहे हैं जो वे वास्तव में चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके ईमेल कम और मीठे हैं और उन पृष्ठों के लिंक शामिल करें जिन्हें आप अपने प्राप्तकर्ता को देखना चाहते हैं। यदि उन्हें आपके द्वारा बताई गई जानकारी प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है, तो वे संभवतः परेशान भी नहीं होते।

10. Create a Responsive Website

वेबसाइट के आगंतुक इंटरनेट तक पहुंचने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करते हैं। सबसे लोकप्रिय उपकरणों को देखने के लिए आपके वेबसाइट विज़िटर आपकी साइट को ब्राउज़ करने के लिए उपयोग कर रहे हैं, जो आपके Google Analytics खाते में है। ड्रॉप डाउन मेनू से "ऑडियंस", फिर "मोबाइल" चुनें। "अवलोकन" अनुभाग आपको अपनी वेबसाइट खोजने के लिए डेस्कटॉप, मोबाइल, या टैबलेट का उपयोग करके अपने वेबसाइट आगंतुकों का प्रतिशत देखने देगा। "डिवाइस" टैब आपको यह देखने की अनुमति देगा कि आपके आगंतुक किस विशिष्ट उपकरण और मॉडल के साथ देख रहे हैं।

भले ही मोबाइल खोज आपके उपयोगकर्ता खोज विधि का बहुमत नहीं है, फिर भी आप अपनी वेबसाइट को उन लोगों तक सीमित नहीं रखना चाहते हैं जो केवल डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। अधिक से अधिक लोग अपने स्मार्टफोन का उपयोग खरीदारी करने, लेख पढ़ने और वेब पर खोज करने के लिए कर रहे हैं, इसलिए आपको सभी कार्बनिक ट्रैफ़िक को भुनाने के लिए अपनी वेबसाइट के लिए मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन को प्राथमिकता बनाना होगा।

निष्कर्ष

यदि आप अपनी वेबसाइट Blog पर अधिक ट्रैफ़िक बढ़ाना के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो ऊपर दिए गए 10 विचारों पर एक नज़र डालें। यह हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह असंभव भी नहीं है। लघु व्यवसाय वेबसाइट अनुकूलन एक चालू परियोजना है, इसलिए आपकी वेबसाइट पर High ट्रैफ़िक दरों को बनाए रखने के लिए काम करना हमेशा आपके लिए प्राथमिकता होनी चाहिए। ऊपर दिए गए इन सुझावों में से किसी एक से शुरू करें और इस सूची के माध्यम से अपना काम करें। आप परिणामों पर चकित होंगे!

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